Thursday, 28 November 2019 07:11

फिल्म इंडस्ट्री में सर्वाधिक महँगी गाड़ियों के शौकीन टी-सिरीज़ के चेयरमैन भूषण कुमार पुरी

Written by
Rate this item
(0 votes)

Rolls Royce ने पिछले साल पहली बार अपनी पहली एसयूवी कुलिनन (Cullinan) को भारत में लॉन्च किया था। कंपनी ने इस कार की एक्स-शोरूम कीमत 6.95 करोड़ रुपए रखी थी। कुलिनन देश की सबसे महंगी कारों में शामिल है। वहीं अब भारत में इसके खरीदार भी दिखने शुरू हो गए हैं। वहीं बॉलीवुड में भी इस कार को खरीदार मिल गया है और उन्हें यह शानदार सुपर लग्जरी कार डिलीवर भी हो गई है।

मूवी प्रोड्यूसर, म्यूजिक प्रोड्यूसर और कंपोजर के साथ टी-सीरीज के चैयरमैन और एमडी भूषण कुमार पूरी बॉलीवुड इंडस्ट्री में इस कार के पहले खरीदार हैं। कुमार ने वाइन रेड रंग की कार खरीदी है। उनकी नई कार सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड के नाम रजिस्टर्ड हुई है।

रॉल्स रॉयस कुलिनन का एक्स-शोरूम बेस प्राइस 6.95 करोड़ रुपये है। वहीं रॉल्स रॉयस कार ग्राहकों को कस्टमाइज्ड करके दी जाती है, जिसमें पेंट जॉब और रूफलाइन जैसे फीचर शामिल किए जाते हैं। हालांकि इस बात की कोई जानकारी नहीं मिली है कि भूषण कुमार की कार कस्टमाइज्ड है या नहीं। वहीं बॉलीवुड के अलावा देश प्रतिष्ठित बिजनेसमैन मुकेश अंबानी को भी रॉल्स रॉयल कुलिनन की डिलिवरी हुई है।

रॉल्स रॉयल कुलिनन में 6.8 लीटर का V12 पेट्रोल इंजन लगा हुआ है। ट्विन टर्बोचार्जर्स वाला यह इंजन 560 बीएचपी की पावर और 850 एनएम का टॉर्क देता है। इस कार के साथ 8 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और फोर व्हील ड्राइव सिस्टम मिलता है। रॉल्स रॉयल कुलिनन में फोर व्हील स्टीयरिंग सिस्टम मिलता है, जिससे कार का टर्निंग रेडियस कम होने के साथ गतिशीलता मिलती है। हालांकि कार का कैबिन काफी हद तक फैंटम जैसा दिखता है। वहीं, कैबिन में लेदर की फिनिशिंग दी गई है।

रॉल्स रॉयल कुलिनन की टॉप स्पीड 249 किमी प्रति घंटा है और मात्र 5 सेकेंड में यह कार 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। कुलिनन में सेल्फ लेवलिंग एयर सस्पेंशन मिलते हैं। ताकि विपरित परिस्थितियों में भी कार का लेवल बना रहे। वहीं कार में एक बर्ड आई व्यू मोड है, जो कार के साथ उसके आसपास की चीजें एरियल व्यू में दिखाता है। ताकि ऑफ-रोडिंग के दौरान ड्राइवर को आसपास की जानकारी हो जाए। बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि 2668 किग्रा का वजन होने बाद भी कुलिनन ऑफ-रोडिंग में भी जबरदस्त है।    

भूषण कुमार के कार कलेक्शन की बात करें तो उनके पास पहले से ही Mercedes-Maybach S500, Ferrari 458 Italia Spyder, Bentley Flying Spur जैसे शानदार कारें हैं। वहीं रॉल्स रॉयल कुलिनन उनके गैराज की सबसे महंगी कार होगी। कंपनी का कहना है कि बड़ी संख्या में युवा रोल्स रॉयस की कारों को खरीद रहे हैं, जबकि लग्जरी वाहनों को खरीदारी की औसत आयु इस सूची में लगभग 35 वर्ष है। 

Read 91 times Last modified on Thursday, 28 November 2019 07:18