टेक्नोलॉजी

Rail टेल के लिए कोरोना महामारी बनी वरदान, मार्च से नवंबर के बीच 2.2 गुना बढ़ें सब्सक्राइबर

रेलटेल को कोरोना काल में हुआ फायदा,

रेलटेल को कोरोना काल में हुआ फायदा,

कोरोना महामारी और लॉकडाउन (Lock Down) की वजह से ज्यादातर काम ऑनलाइन हो रहे थे. इस समय स्कूल कालेज में होने वाली पढ़ाई भी ऑनलाइन ही रही थी. ऐसे में लोगों ने रेलटेल (Railtail) की ब्रॉडबैंड (Broadband) सेवा का सब्सक्रिप्शन (Subscription) लिया और रेलटेल के यूजर्स की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई.

नई दिल्ली. कोरोना महामारी ने पूरे विश्व के साथ देश में भी अधिकाश: कंपनियों को काफी नुकसान पहुंचाया है. लेकिन देश की सबसे बड़ी दूरसंचार बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराने वाली कंपनी रेलटेल कॉर्पोरेशन को इस दौरान काफी फायदा हुआ है. दरअसल कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से ज्यादातर काम ऑनलाइन हो रहे थे. इस समय स्कूल कालेज में होने वाली पढ़ाई भी ऑनलाइन ही रही थी. ऐसे में लोगों ने रेलटेल की ब्रॉडबैंड सेवा का सब्सक्रिप्शन लिया और रेलटेल के यूजर्स की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई.

रेलटेल क्षमता बढ़ाने के लिए करेगी विस्तार- रेलटेल ने ब्रांडबैंड सेवा की बढ़ती हुई मांग को देखकर इस वित्त वर्ष में मार्च तक 85 करोड़ रुपये और अगले वित्त वर्ष में 105 करोड़ रुपये ढ़ाचागत विकास पर खर्च करने की योजना बनाई है. आपको बता दें इस समय रेलटेल के पास 2.88 लाख सब्सक्राइबर है.

यह भी पढ़ें: 1 जनवरी से क्या महंगा हो गया UPI Transaction? जानें इस दावे की सच्चाई
नेटवर्क प्रदाता भागीदारों की संख्या में हुआ इजाफा- नेटवर्क प्रदाता भागीदारों (एएनपी) की संख्या मार्च के अंत में 1408 से बढ़कर नवंबर 2020 के अंत तक 4769 तक पहुंच गई. जिससे इसमें करीब साढ़ तीन गुना इजाफा दर्ज किया गया है. लोकसत्ता में छपी खबर के मुताबकि रेलटेल ने उपलब्ध कराई गई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवा की मांग में अप्रैल से नवंबर तक की अवधि में करीब 25 गुना वृद्धि देखने को मिली.यह भी पढ़ें: यदि आपने UK जाने के लिए Air India से कराई है फ्लाइट बुक, तो ऐसे करा सकते हैं इसे रिशिड्यूल

58742 किलोमटीर ऑप्टिकल फाइबर वायर का है नेटवर्क- रेलटेल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक पुनीत चावला के अनुसार रेलटेल ने राष्ट्रीय स्तर पर रेलवे पटरियों से सटकर 58742 किलोमटीर के ऑप्टिकल फाइबर वायर का नेटवर्क स्थापित किया है. जिससे कंपनी के लीज्ड लाइन, वीपीएन और डेटा सेंटर सर्विस में कोरोना काल में उल्लेखनीय बढ़ोत्तीर की.




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button