Monday, May 20, 2024

बार-बार मुंह के छाले होने से परेशान है तो, करिये यह घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

हर किसी को कभी न कभी मुंह में छाले हो जाते हैं. ये छोटे, लाल और दर्द भरे होते हैं. कई बार, मसालेदार खाने या मुंह में चोट की वजह से छाले हो जाते हैं.  ये छाले कुछ दिन में अपने आप ठीक हो जाते हैं, लेकिन जब वे होते हैं, तो खान-पान और बोलने में परेशानी हो सकती है.
यह छोटी सी समस्या है, कई बार बड़ी बन जाती है. ऐसे में लंबे समय तक मुंह में छाले बना रह जाए तो डॉक्टर के पास जरूर दिखाना चाहिए.

मुंह में छाले होने के कई कारण होते हैं. मुंह में दांत या किसी तीव्र वस्त्र के संपर्क से चोट लग जाने से छाले हो सकते हैं. कई बार, बहुत मसालेदार या खट्टा खान से भी छाले पड़ जाते हैं.विटामिन B-12, फोलिक एसिड, और आयरन की कमी से भी मुंह में छाले पड़ जाते हैं. कई बार महिलाओं में मासिक धर्म के के दौरान हार्मोनल परिवर्तन होते हैं, उस समय भी मुंह में छाले हो जाते हैं. हालांकि अगर आपके जीभ के छाले ज्यादा तकलीफ दे रहे हैं तो आप इन घरेलू नुस्खों को अपना कर आप अपना छाला ठीक कर सकती है या उससे राहत पा सकती है.

1.नमक पानी: नमक के पानी से मुंह कुल्ला करना छालों की पीड़ा और सूजन को कम कर सकता है. एक गिलास गुनगुने पानी में आधा छोटा चम्मच नमक मिलाएं और इससे मुंह कुल्ला करें.

2. हल्दी: हल्दी में एंटी-इंफ्लैमेटरी गुण होते हैं. थोड़ी हल्दी को पानी के साथ पेस्ट बनाएं और छालों पर लगाएं.

3. बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा छालों को सूखा सकता है. थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और छालों पर लगाएं.

4. एलो वेरा: एलो वेरा जेल में सूजन और पीड़ा को कम करने वाले गुण होते हैं. प्राकृतिक एलो वेरा जेल को सीधा छालों पर लगाएं.

5. तुलसी: तुलसी में एंटीबायोटिक गुण होते हैं. तुलसी की पत्तियां चबा सकते हैं या उसका काढ़ा पी सकते हैं.

6. शहद: शहद में एंटीबायोटिक और एंटीवायरल गुण होते हैं. शहद को सीधा छालों पर लगाने से छालों का इलाज हो सकता है.

अगर छाले लंबे समय तक ठीक नहीं हो रहे हैं, तो आपको अवश्य ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. घरेलू उपाय से राहत मिल जाता है, लेकिन छाले बार-बार हो  रहे हैं या अधिक समय तक बने रहते हैं, तो आपको विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए. क्योंकि यह कैंसर का भी लक्षण हो सकता है.

Advertisement
Gold And Silver Updates
Rashifal
Market Live
Latest news
अन्य खबरे