Monday, May 20, 2024

यूपी के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज, कैसे मिलता है एडमिशन, कितनी है फीस

इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन के लिए सही संस्थान का चुनाव करना काफी महत्वपूर्ण है. अगले कुछ महीनों में जब इंजीनियरिंग कॉलेजो में दाखिला शुरू होगा तो कई छात्र इस चुनौती का सामना करेंगे. एक अच्छे कॉलेज के कई पैमाने हैं जैसे कि NIRF रैंकिंग और फीस स्ट्रक्चर आदि. कॉलेज बहुत अच्छा हो पर उसकी फीस बजट से बाहर हो तो यह काफी मुश्किल खड़ी कर देता है. सपने दम तोड़ते नजर आते हैं. हम आपको बताएंगे यूपी के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों की NIRF रैंकिंग और फीस के बारे में. जिसके जरिए आप आसानी से सही कॉलेज का चुनाव कर सकते/सकती हैं.

1. आईआईटी कानपुर

आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) को 82.56 स्कोर के साथ NIRF रैंकिंग 2022 में चौथा स्थान मिला था. आईआईटी कानपुर साइंस, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और मानविकी के कई कोर्स ऑफर करता है. आईआईटी कानपुर में चार वर्षीय बीटेक कोर्स की फीस प्रति वर्ष 2.5 लाख रुपये है. खास बात ये है कि एससी, एसटी और PWD कैटेगरी के उम्मीदवारों की ट्यूशन फीस 100% माफ है. आईआईटी कानपुर में एडमिशन जेईई मेन और जेईई एडवांस के जरिए होता है.

2. आईआईटी बीएचयू

आईआईटी बीएचयू 2022 में 63.51 स्कोर के साथ NIRF रैंकिंग में 13वें स्थान पर रहा था. यहां भी चार वर्षीय बीटेक कोर्स की फीस प्रति वर्ष 2.5 लाख रुपये है. आईआईटी बीएचयू में भी एडमिशन जेईई मेन/एडवांस के जरिए ही होता है.

3. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU)

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का NIRF रैंकिंग 2022 में 37वां स्थान था. इसका स्कोर 54.7 था. एएमयू बीटेक कोर्स के लिए अपना अलग से एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करता है. एएमयू में चार साल के बीटेक कोर्स की कुल फीस 15-16 लाख रुपये है. डिटेल जानकारी एएमयू के ब्रोशर में मिलेगी.

4. एचबीटीयू, कानपुर

हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी एक स्वायत्त संस्थान है. यह उत्तर प्रदेश सरकार की तीसरी टेक्नकल यूनिवर्सिटी है. एचबीटीयू में चार वर्षीय बीटेक कोर्स की ट्यूशन फीस प्रति वर्ष 75000 रुपये है. हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी के बीटेक कोर्स में एडमिशन जेईई मेन्स रैंक के आधार पर होता है.

5. राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम टेक्नोलॉजी

राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम टेक्नोलॉजी (RGIPT) अमेठी की NIRF रैंकिंग 2022 में 182वां स्थान था. इसमें भी एडमिशन जेईई मेन्स की रैंक के आधार पर होता है. यहां चार साल के बीटेक कोर्स की ट्यूशन फीस प्रति सेमेस्टर 50000/- रुपये है.

6. मोतीलाल नेहरू नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MNNIT Allahabad)

प्रयागराज स्थित मोतीलाल नेहरू नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MNNIT) की NIRF रैंकिंग 2022 में 47वां
स्थान था. इसमें भी एडमिशन जेईई मेन की रैंक के आधार पर होता है. एमएनएनआईटी में बीटेक की ट्यूशन फीस प्रति सेमेस्टर 62,500 रुपये है. वहीं, कुल फीस 98500 रुपये है.

Advertisement
Gold And Silver Updates
Rashifal
Market Live
Latest news
अन्य खबरे