Sunday, May 19, 2024

गुकेश बने भारत के टॉप शतरंज खिलाड़ी, आनंद छूटे पीछे, इस स्थान पर काबिज प्रगनानंद

ग्रैंडमास्टर डी गुकेश तीन दशक से अधिक समय के बाद भारत के टॉप शतरंज खिलाड़ी बने। गुकेश रैंकिंग में आनंद से आगे निकलकर विश्व में आठवें नंबर पर पहुंच गए। गुकेश पहली बार रेटिंग सूची के शीर्ष-10 में शामिल हुए। फिडे की एक सितंबर की रैंकिंग के मुताबिक गुकेश के नाम 2758 रेटिंग अंक है जबकि आनंद 2754 रेटिंग अंक के साथ नौवें स्थान पर हैं।

ग्रैंडमास्टर डी गुकेश तीन दशक से अधिक समय के बाद महान विश्वनाथन आनंद की जगह भारत के शीर्ष शतरंज खिलाड़ी बन गए हैं। आनंद जुलाई 1986 से भारत के नंबर एक खिलाड़ी रहे हैं। चेन्नई का 17 वर्षीय यह ग्रैंडमास्टर बाकू में फिडे विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में मैग्नस कार्लसन से हार गया था।

रैंकिंग में आनंद से आगे निकलकर विश्व में आठवें नंबर पर पहुंच गए। गुकेश पहली बार रेटिंग सूची के शीर्ष-10 में शामिल हुए। फिडे की एक सितंबर की रैंकिंग के मुताबिक गुकेश के नाम 2758 रेटिंग अंक है, जबकि आनंद 2754 रेटिंग अंक के साथ नौवें स्थान पर हैं।

19वें स्थान पहुंचे प्रगनानंद-

गुकेश ने एक अगस्त की रैंकिंग सूची के मुताबिक तीन स्थान का सुधार किया है। विश्व कप के फाइनल में मैग्नस कार्लसन से हार का सामना करने वाले एक अन्य युवा भारतीय खिलाड़ी आर प्रगनानंद 2727 रेटिंग अंक के साथ इस सूची में 19वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वह गुकेश और आनंद के बाद भारत के तीसरे सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाले खिलाड़ी हैं।

टॉप 20 में 5 भारतीय-

इस रैंकिंग में शीर्ष-30 में पांच भारतीय हैं। विदित संतोष गुजराती 27वें और अर्जुन एरिगेसी 29वें स्थान पर हैं। अनुभवी पी हरिकृष्णा 31वें पायदान पर हैं। गुकेश ने बाकू में विश्व कप के दौरान फिडे की लाइव विश्व रैं¨कग में अपने आदर्श और गुरू आनंद को पीछे छोड़ा था।

आनंद रहे है टॉप खिलाड़ी-

आनंद एक जुलाई, 1986 से भारत के शीर्ष खिलाड़ी हैं। वह 37 वर्षों से अधिक समय तक इस स्थान पर रहे। गुकेश और प्रगनानंद भारत की एशियाई खेलों की टीम का हिस्सा हैं। यह दोनों खिलाड़ी कोलकाता में अभ्यास शिविर में भाग लेने के बाद पांच सितंबर से शुरू होने वाले टाटा स्टील शतरंज टूर्नामेंट में चुनौती पेश करेगे।

Advertisement
Gold And Silver Updates
Rashifal
Market Live
Latest news
अन्य खबरे