Friday, April 12, 2024

टमाटर क्यों हो रहा महंगा, कौन हो रहा मालामाल

टमाटर के रेट ने पिछले सारे रिकार्ड तोड़कर रख दिए हैं. सोलन में हिमाचल प्रदेश की टमाटर की सबसे बड़ी मंडी है. यही से दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा सहित देश की कई बड़ी मंडियों को टमाटर सप्लाई की जाती है. सोलन की मंडी में आने वाले टमाटर की किस्म तीन तरह की होती है- पहला हिमसोना, दूसरा हाईब्रीड और तीसरा तोफा. रोजाना यहां 4,000 क्रेट टमाटर पहुंच रहे हैं. अभी तक सब्जी मंडी से कुल 26,740 क्रेट बाहरी राज्यों को सप्लाई की जा चुकी है. व्यापारी क्वालिटी के हिसाब से 25 किलो टमाटर का क्रेट यहां से खरीदते हैं. अभी यहां 1400 से 2000 रुपये के बीच में टमाटर बिक रहा है.

व्यापारियों की मानें तो मौसम की मार की वजह से टमाटर के दामों में इजाफा हुआ है. लगातार बारिश के चलते टमाटर की काफी फसल खराब हो गई है. वही कम मात्रा में टमाटर मंडियों तक पंहुच रहा है. अच्छे दाम मिलने से किसान मालामाल हो रहे हैं जबकि सबसे अधिक नुकसान आम उपभोक्ताओं को है. व्यापारी भी परेशान हैं क्योंकि अधिक दाम में उन्हें टमाटर उठाना पड़ रहा है.

क्यों बढ़ रहे टमाटर के दाम

सोलन मंडी में आढ़ती का काम करने वाले अमर सिंह ठाकुर कहते हैं कि बारिश की वजह से इस बार टमाटर खराब हुआ है जिससे दाम में अचानक बड़ी तेजी देखी जा रही है. एक और आढ़ती नीरज ठाकुर कहते हैं कि सोलन मंडी में टमाटर की मांग बढ़ती ही चली जा रही है जिससे किसानों को बहुत अच्छे दाम मिल रहे हैं. आढ़ती कहते हैं, सोलन में इस बार शुरू से टमाटर के भाव अच्छे रहे हैं जिसका फायदा किसानों को मिल रहा है.

आढ़ती अमर सिंह ठाकुर कहते हैं कि सोलन मंडी में आसपास के क्षेत्रों से बड़ी मात्रा में टमाटर आता है. लेकिन अचानक बारिश होने से फसल बर्बाद हो गई. ऊपर धूप और नीचे बारिश से नमी बढ़ने से अचानक टमाटर फट कर खराब हो गया. स्थिति ये है कि आने वाले एक दो हफ्ते में सोलन मंडी में टमाटर खत्म हो जाएगा, उसके बाद और भी रेट बढ़ सकते हैं. सोलन मंडी में बैंगलोर से टमाटर आता है, लेकिन इस बार वहां की फसल लेट है. इससे सप्लाई पर खराब असर पड़ा है.

शिमला के टमाटर की मांग बढ़ी

इन सबके बीच शिमला और सोलन के टमाटर की मांग बढ़ गई है क्योंकि यहां की वेरायटी अच्छी होती है. शिमला, सोलन और सिरमौर जिले का टमाटर स्वाद और रंग दोनों में अच्छा होता है. देश के मैदानी इलाकों में टमाटर की फसल जहां खराब हुई है, वहीं हिमाचल में इसने अच्छी उपज दी है. हिमाचल के सोलन मंडी में पहुंचे टमाटर के भाव अच्छे मिल रहे हैं जिससे किसानों की आमदनी बढ़ गई है. कहा जा रहा है कि अगले एक महीने तक सोलन मंडी के टमाटर की मांग खूब अधिक रहेगी और इससे किसानों की आमदनी भी तेजी से बढ़ेगी.

टमाटर की बढ़ती कीमतों से किसान खुश हैं क्योंकि उनकी उपज अधिक दाम दे रही है. लेकिन सब्जियों की बढ़ी कीमतों ने लोगों के किचन का बजट बिगाड़ दिया है. वहीं दूसरी तरफ महंगाई की वजह से सब्जी के दुकानदार भी प्रभावित हो रहे हैं. आम लोगों का कहना कि आज की तारीख में डीजल और पेट्रोल सस्ता है, जबकि सब्जियां महंगी हो गई हैं. वहीं दुकानदारों का कहना है कि महंगाई की वजह से उनकी बिक्री कम हो गई है.

Advertisement
Gold And Silver Updates
Rashifal
Market Live
Latest news
अन्य खबरे