Sunday, May 19, 2024

ड्राई फ्रूट्स से भी ज्यादा फायदेमंद होते हैं यह टाइगर नट्स

Benefits Of Tiger Nuts : आजकल सेहतमंद खान-पान और स्नैकिंग ऑप्शंस की तलाश में सभी हैं. ऐसे में टाइगर नट्स एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है. टाइगर नट्स या चूफा नट्स क्रीम रंग के छोटे-छोटे, कड़े और कसे हुए नट्स होते हैं जो अपने अनेक गुणों के लिए जाने जाते हैं. ये ग्लूटेन फ्री होते हैं और पोषक तत्वों से भरपूर होता है. टाइगर नट्स में पाए जाने वाले विभिन्न पोषक तत्व और फाइबर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. टाइगर नट्स और ड्राइ फ्रूट्स दोनों में ही फाइबर की मात्रा अधिक होती है. अत: दोनों को एक साथ अधिक मात्रा में खाने से पेट संबंधी समस्याएं हो सकती है. टाइगर नट्स और ड्राइ फ्रूट्स को मिलाकर खाने में कोई हानि नहीं है. लेकिन, हर व्यक्ति का शरीर अलग होता है. इसलिए जो लोग पहली बार इन्हें खा रहे हैं, उन्हें थोड़ी मात्रा में शुरुआत करनी चाहिए और ध्यान रखना चाहिए कि शरीर में क्या प्रतिक्रिया होती है.

उच्च प्रोटीन स्रोत
टाइगर नट्स में अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाई जाती है, जो शरीर के लिए बहुत जरूरी है. टाइगर नट्स में प्रति 100 ग्राम में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन होता है. यह प्रोटीन भी बहुत गुणवत्ता वाला होता है. वहीं ड्राइ फ्रूट्स जैसे कि अंजीर, काजू आदि कि बात करें तो  इसमें भी प्रोटीन की मात्रा अच्छी होती है, 100 ग्राम अंजीर में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है. लेकिन टाइगर नट्स  से कम होता है .

फाइबर से भरपूर
यह पाचन और अच्छी सेहत के लिए अच्छा फाइबर स्रोत होते हैं. टाइगर नट्स में प्रति 100 ग्राम में लगभग 30 ग्राम फाइबर होता है. फाइबर कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है जैसे – पाचन में सुधार, वज़न नियंत्रण में मदद, ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखना आदि. फाइबर आंतों की गति को बढ़ाता है और कब्ज की समस्या को कम करने में मदद करता है. टाइगर नट्स के उच्च फाइबर से भोजन का धीरे पचना होता है जिससे भूख लंबे समय तक नहीं लगती.जब इन्हें पानी में भिगोकर रखा जाता है, तो वे जेली जैसे बन जाते हैं और पेट में ज्यादा समय तक रहते हैं, जिससे भूख कम लगती है. यह वजन कम करने का अच्छा स्रोत है.

ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स
यह सीड्स हृदय के लिए अच्छे ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स का स्रोत होते हैं. टाइगर नट्स में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स जैसे ओलिक एसिड (ओमेगा 9) होते हैं. इनमें पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड जैसे एलए (लिनोलेनिक एसिड) भी पाया जाता है. ये हेल्दी फैट्स हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. इन फैटी एसिड्स से टाइगर नट्स का पौष्टिक मूल्य बढ़ जाता है.

शुगर नियंत्रण
टाइगर नट्स रक्त शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. टाइगर नट्स में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है. 100 ग्राम में करीब 17 ग्राम कार्ब्स होते हैं. टाइगर नट्स के उच्च फाइबर और हेल्दी फैट्स से ब्लड शुगर लेवल पर नियंत्रण रहता है.

Advertisement
Gold And Silver Updates
Rashifal
Market Live
Latest news
अन्य खबरे