Sunday, July 14, 2024

किस वक्त कौन सा ड्राई-फ्रूट खाना होता है फायदेमंद

सूखे मेवे फाइबर, वसा, प्रोटीन आदि से भरपूर होते हैं. ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों का पावरहाउस माने जाते हैं, यही कराण है कि हर रसोई में सूखे मेवों का एक विशेष स्थान होता है. सूखे मेवे न केवल मिठाइयों की गार्नेशिंग के लिए इस्तेमाल में लाए जाते हैं, बल्कि स्पेशल डिशेज में भी मिलाया जाता है. हालांकि, सूखे मेवों के ज्यादा स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए, उन्हें खाने का सबसे अच्छा समय जानना जरूरी है. कुछ सूखे मेवे सुबह नाश्ते के रूप में और कुछ शाम और रात में खाए जाते हैं. तो चलिए जानते हैं कौन सा सूखा मेवा कब खाना चाहिए.

सूखे मेवे खाने का सही समय
1- बादाम फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम आदि जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसके स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने के लिए, सुबह इनका सेवन करने की सलाह दी जाती है. बस रात को एक मुट्ठी बादाम भिगो दीजिए और सुबह खाएं.

2- काजू फाइबर, प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं. छोटे से गुर्दे के आकार के के इस मेवे में पोषक तत्वों की भरमार होती है, जिसका सेवन डेली बेसिस पर कर सकते हैं. इसको आपको सुबह में ही खाना चाहिए, रात में खाने से कब्ज की समस्या हो सकती है.

3- हेज़लनट्स स्वाद में मीठे होते हैं और इन्हें कच्चा और भूनकर खाया जाता है, चूंकि ये नट्स ट्रिप्टोफैन अमीनो एसिड से भरपूर होते हैं, जो नींद को बढ़ावा देता है, इसलिए इन्हें खाने का सबसे अच्छा समय रात है.

4- पिस्ता (Pistachio) प्रोटीन और फाइबर का स्रोत है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. यह आपकी भूख को कम करके आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकता है. पिस्ता को आप किसी भी समय खा सकते हैं लेकिन सुबह खाने से आपको इसके अधिकतम स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.

5- अखरोट ओमेगा 3, प्रोटीन, फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है. इस ड्राई फ्रूट को खाने का सबसे अच्छा समय सुबह या रात में अखरोट खाना चाहिए.

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