Sunday, July 14, 2024

प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए किन चीजों को डाईट में करना चाहिए शामिल

आजकल बरसात का मौसम चल रहा है, और ऐसे में जरा सी भी लापरवाही से बीमारियों का खतरा किसी पर भी आ सकता है. इस मौसम में डेंगू के केस काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में जो लोग डेंगू की चपेट में आ गए हैं या उनके परिवार का कोई सदस्य डेंगू से पीडित है, उसके लिए प्लेटलेट काउंट पर नजर रखना बहुत जरूरी होता है. अगर आपका प्लेटलेट काउंट ज्यादा गिर रहा है तो यह आपके लिये खतरे की बात हो सकती है. ऐसे में यह जरूरी है कि आप अपने खाने पीने में उन चीजों को शामिल करें, जिनकी मदद से आपकी सेहत में सुधार हो और प्लेटलेट काउंट में तेजी से बढ़ोत्तरी हो. कई ऐसे विटामिन व मिनरल्स है जो प्लेटलेट को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि आप डेंगू होने पर किन चीजों को खाकर अपने प्लेटलेट को तेजी से बढ़ा सकते हैं.

प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल

फॉलेट रिच फूडः फॉलेट यानि कि विटामिन बी हेल्दी ब्लड सेल को बढ़ाता है. ऐसे में आप डाइट में अधिक से अधिक बीफ लीवर, हरी पत्तेदार सब्जियां, बीन्स, चावल आदि शामिल करें.

विटामिन B12 रिच फूडः रेड ब्लड सेल्स के फॉर्मेशन में विटामिन बी12 काफी फायदेमंद होता है. इसकी
कमी से शरीर में प्लेटलेट कम होने लगते हैं. इसके लिए आप बीफ लीवर, अंडा, सैल्मन, बादाम दूध, सोया मिल्क आदि का सेवन करें.

विटामिन C रिच फूडः विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. यह प्लेटलेट को बढ़ाने में भी मदद करता है. इसके लिए आप ब्रोकोली, स्प्राउट, लाल हरा शिमला मिर्च, नारंगी आदि का सेवन करें.

विटामिन D रिच फूडः शोधों में पाया गया है कि विटामिन डी बोन मैरो सेल्स के प्रोडक्शन में मदद करता है जो प्लेटलेट और रेड ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन के लिए जरूरी है. इसके लिए आप रोज अंडा, ऑयल फिश, सीरियल, मशरूम आदि का सेवन करें.

विटामिन K रिच फूडः विटामिन के ब्लड क्लॉट और > बोन हेल्थ के लिए एक जरूरी चीज है. यह प्लेटलेट काउंट को इंप्रूव करने में मदद करता है. इसके लिए आप डाइट में सूरजमुखी, ब्रोकली, हरी सब्जियां, पत्तेवाली सब्जियां, सोयाबीन, कददू आदि का सेवन करें.

Advertisement
Gold And Silver Updates
Rashifal
Market Live
Latest news
अन्य खबरे