Wednesday, October 16, 2024

SEBI के Accounts की जाँच कर सकती है संसद की पब्लिक एकाउन्ट कमेटी

संसद की पब्लिक अकाउंट्स कमेटी (पीएसी) सेबी के फाइनेंशियल ईयर 2022-23 और फाइनेंशियल ईयर 2023-24 के अकाउंट्स को रिव्यू करेगी। यह पहली बार है कि पीएसी मार्केट रेगुलेटर के अकाउंट्स की जांच करेगी। पीएसी ऐसे वक्त यह जांच करने जा रही है जब हिंडनबर्ग रिसर्च की तरफ से सेबी प्रमुख पर गंभीर आरोप लगाए गए हैं|

संसद की पब्लिक अकाउंट्स कमेटी (पीएसी) सेबी के अकाउंट्स की व्यापक जांच करेगी। वह फाइनेंशियल ईयर 2022-23 और फाइनेंशियल ईयर 2023-24 के सेबी के अकाउंट्स को रिव्यू करेगी। यह पहली बार है कि पीएसी ने सेबी के वित्तीय प्रदर्शन की जांच की जरूरत महसूस की है। कांग्रेस के सीनियर लीडर केसी वेणुगोपाल पीएसी के प्रमुख हैं। इस कमेटी में एनडीए और विपक्ष दोनों दलों के नेता शामिल हैं। एक सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी।

PAC (Public Account Committee) का काम सरकार के रेवेन्यू और एक्सपेंडिचर की जांच करना है और पब्लिक फाइनेंस में अकाउंटबिलिटी सुनिश्चित करना है। अधिकारी ने मनीकंट्रोल को बताया, “पीएसी ने पहले कभी SEBI को नहीं बुलाया है। उसने डेटा मांगा है। इसकी अंतिम तारीख 27 सितंबर है। इस तारीख तक फाइनेंस मिनिस्ट्री को पार्लियामेंट सेक्रेटेरियट को ये डेटा उपलब्ध कराने होंगे।” जो जानकारियां मांगी गई हैं, उनमें सेबी की रिसीट्स और पेमेंट्स, CAG की ऑडिट रिपोर्ट और सेबी की इनटर्नल कमेटी के ऑब्जर्वेशन भी शामिल हैं।

Advertisement
Gold And Silver Updates
Rashifal
Market Live
Latest news
अन्य खबरे