Monday, May 20, 2024

भारत ने श्रीलंका को हराकर एशिया कप 2023 के फाइनल में बनाई जगह, कुलदीप यादव बने जीत के हीरो

भारतीय टीम ने एशिया कप 2023 के सुपर 4 के अपने दूसरे मुकाबले में श्रीलंका को 41 रनों से हरा दिया है। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने फाइनल में भी जगह बना ली है। इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 17 सितंबर को खेला जाएगा। पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच 14 सितंबर को होने वाले मुकाबले की विजेता टीम फाइनल में जगह बना सकती है। इस मैच की बात करें तो भारत ने 213 रन बनाए थे। जवाब में श्रीलंका की टीम 172 रनों पर सिमट गई। कुलदीप यादव इस मैच में भी टीम इंडिया की जीत के हीरो बने। सोमवार को पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने पांच विकेट लिए थे और अब आज उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 9.3 ओवर में 43 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए।

भारतीय टीम ने सुपर 4 के पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 228 रनों की बेहतरीन जीत दर्ज की थी। इस मैच में भारतीय बल्लेबाजों ने कमाल किया था। वहीं श्रीलंका के खिलाफ बल्लेबाजी थोड़ा लड़खड़ाई लेकिन गेंदबाजों ने पाकिस्तान के बाद श्रीलंका के बल्लेबाजों को भी परेशान किया। इस मैच में कुलदीप यादव के 4 विकेटों के अलावा रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह ने 2-2 विकेट झटके। वहीं हार्दिक पांड्या और मोहम्मद सिराज को एक-एक सफलता मिली।

क्या रहा टीम इंडिया की पारी का हाल?

इस मैच में टीम इंडिया टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी। लेकिन टीम इंडिया श्रीलंकाई खिलाड़ियों के सामने सिर्फ 213 रन पर ऑलआउट हो गई। श्रीलंका की ओर से वेल्लालगे ने 5 और चरिथ असलंका ने 4 विकेट झटके। वहीं एक विकेट महीश तीक्षणा को मिला। भारत की बल्लेबाजी की बात करें तो शुरुआती विकेट के लिए 80 रनों की तेज साझेदारी के बाद, टीम की पारी लड़खड़ाई और 91 रन पर तीन विकेट गिर गए। रोहित ने 53 रनों की शानदार पारी खेली। इसके बाद भारत ने केएल राहुल और ईशान किशन के दम पर चौथे विकेट के लिए 63 रन जोड़कर वापसी की कोशिश की। लेकिन एक बार फिर वेल्लालगे ने 30वें ओवर में राहुल का विकेट लेकर भारत को मजबूत स्थिति में नहीं आने दिया। उन्होंने दिन का अपना पांचवां विकेट लेने के लिए हार्दिक पांड्या को भी आउट किया और इसके बाद चरिथ असलंका के ओवर में ईशान भी आउट हो गए। इसके बाद असलंका ने 3 और विकेट लेकर भारत के मिडिल ऑर्डर को तहस नहस कर दिया।

पॉइंट्स टेबल पर एक नजर

अब अगर एशिया कप 2023 के सुपर 4 के पॉइंट्स टेबल पर नजर डालें तो टीम इंडिया ने दो मैचों में दो जीत के बाद चार अंक हासिल कर लिए हैं। उनका नेट रनरेट भी शानदार 2.690 का है। वहीं श्रीलंका और पाकिस्तान दोनों एक-एक जीत और हार के बाद 2-2 अंकों के साथ क्रमश: तीसरे व चौथे स्थान पर हैं। श्रीलंका का नेट रनरेट -0.2 है। वहीं पाकिस्तान का नेट रनरेट बेहद खराब -1.892 है। बांग्लादेश की टीम सुपर 4 के दोनों मैच हारकर अब टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। टीम इंडिया अब अपना सुपर 4 का आखिरी मुकाबला 15 सितंबर को बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगी। इस मैच में रोहित शर्मा बेंच स्ट्रेंथ आजमा सकते हैं।

Advertisement
Gold And Silver Updates
Rashifal
Market Live
Latest news
अन्य खबरे