Monday, May 20, 2024

केरल में लॉन्च हुई पहली एआई टीचर ‘आइरिस’ , ये हैं विशेषताएं

आज के वक्त में तकनीक लोगों का काम तेजी से आसान कर रही है जिससे घंटों का काम चुटकियों में हो पा रहा है और इंसानी काम भी रोबोट्स अच्छे से कर रहे हैं। यही रोबोट्स अब जल्द ही स्कूलों में टीचर्स की भी जगह ले सकते हैं। इसका उदाहरण केरल से सामने आया है कि जहां देश की पहली महिला एआई टीचर लॉन्च हुई है, जो कि क्लास रूम में पहुंची तो टीचर को देखते ही स्टूडेंट्स के चेहरों पर चमक आ गए।

दरअसल, केरल के तिरुवनंतपुरम में एक स्कूल में एआई टीचर, आइरिस के आने के साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी बदलाव हुआ है। मेकरलैब्स एडुटेक कंपनी के सहयोग से विकसित इस एआई टीचर का नाम आइरिस है। यह पूरे देश के एजुकेशन सिस्टम के लिए अहम माना जा रहा है।

ये इनोवेशन केटीसीटी हायर सेकेंडरी स्कूल में प्रयोग किया गया है, जो कडुवायिल थंगल चैरिटेबल ट्रस्ट की एक पहल है। आइरिस अटल टिंकरिंग लैब (एटीएल) परियोजना का हिस्सा है, जो 2021 नीति आयोग की पहल है, इसे स्कूलों में एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

सोशल मीडिया पर शेयर किया वीडियो
इसको लेकर मेकरलैब्स द्वारा इंस्टाग्राम पर एक वीडियो भी शेयर किया गया है। इसमें एक एआई टीचर दिख रही है, जो कि कई भाषाएं जानती है। आइरिस विभिन्न विषयों के जटिल प्रश्नों का उत्तर दे सकती है। यह पर्सनल वॉइस असिस्टेंस का भी काम कर सकती है और इंटरैक्टिव है।

मेकरलैब्स एडुटेक कंपनी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में इस एआई टीचर को लेकर लिखा कि इनोवेशन में सबसे आगे रहते हुए मेकरलैब्स एडुटेक को अपने लेटेस्ट क्रिएशन ‘आइरिस – एआई टीचर रोबोट’ को पेश करने पर गर्व है, जो सीखने के तरीके को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार है। आइरिस आने वाले समय में और भी जबरदस्त इनोवेशन के लिए विश्वास जगाते हुए सीमाओं को तोड़ने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

मेकरलैब्स के अनुसार आइरिस “रोबोटिक्स और जनरेटिव एआई” का एक कॉम्बिनेशन है। रोबोट में एक इंटेल प्रोसेसर और एक को-प्रोसेसर है जो कई तरह के कमांड को संभालेगा और इसके जरिए ही रोबोट सारे काम परफॉर्म करेगा। आइरिस में पहिए भी लगे हैं जिसके जरिए यह चल भी सकती है। आइरिस तीन भाषाओं में बात कर सकती है और मुश्किल सवालों के जवाब भी दे सकती है।

Advertisement
Gold And Silver Updates
Rashifal
Market Live
Latest news
अन्य खबरे