Monday, May 20, 2024

कविता संसार को लिखा जा रहा असमाप्य प्रेम-पत्र है : अशोक वाजपेयी

दिनांक 11 अक्टूबर 2023 को विक्रमाजीत सिंह सनातन धर्म कॉलेज, कानपुर के हिंदी विभाग द्वारा आयोजित ‘आधुनिक हिंदी कविता में प्रेम’ पर एकल व्याख्यान एवं कविता-पाठ के लिए विख्यात कवि एवं आलोचक अशोक वाजपेयी उपस्थित रहे। कवि नरेश सक्सेना ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की तथा डॉ. सरस्वती अग्रवाल, प्राचार्य डॉ. विपिन कौशिक, कवि एवं आलोचक डॉ. पंकज चतुर्वेदी और संचालक डॉ.राकेश शुक्ल मंच पर उपस्थित रहे।
कार्यक्रम का आरंभ विपिन चंद्र कौशिक द्वारा ‘कबीर’ के प्रेम को रेखांकित किया। डॉ. पंकज चतुर्वेदी ने आधुनिक काल में प्रेम कविता का आरंभ ग़ालिब से बताकर धाराप्रवाह को कालिदास और जयशंकर प्रसाद से जोड़ा। उन्होंने अशोक वाजपेयी को उत्तर ऐंद्रियता के कवि कहा है।

इसके बाद एकल व्याख्यान के लिए आमंत्रित मुख्य अतिथि अशोक वाजपेयी ने प्रेम के तीन तत्व – गोपनीयता, आकस्मिकता और अकथनियता बताए। भारतीय परंपरा में प्रेम और अध्यात्म में कभी अंतर नहीं रहा। साथ ही मनुष्य के दो स्थायी विषय में प्रेम और मृत्यु को हर कवि का विषय माना। उनके अनुसार ऐसा कोई कवि नहीं जिसने प्रेम की कविता न लिखी हो और नश्वरता को न समझा हो। इसलिए उन्होंने सारी कविता संसार को लिखा जा रहा असमाप्य प्रेम-पत्र कहा है। आज के संदर्भ में अशोक जी ने हिंदी प्रेम कविता को पढ़े-लिखे समाज में स्थान न बनाने पर खेद जताया। कविता को भाषिक कौशल कहकर उन्होंने प्रेम के कई व्यापक संबंधों का जिक्र भी किया।
सूरदास से लेकर दिनकर, निराला, अनामिक और रूपम मिश्र तक प्रेम कविताओं का वर्णन करके आज उनके महत्व को बताते हुए प्रेम की महत्ता बतायी और कहा,”प्रेम हमें दुनिया को एक सिरे से खारिज करने से रोकता है क्योंकि इस खराब दुनिया में अभी भी कुछ सौंदर्य प्रेम के रूप में बचा हुआ है।
कवि नरेश सक्सेना ने अशोक वाजपेयी के व्याख्यान एवं कविता-पाठ को आज के युद्धग्रस्त वातावरण के लिए महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि प्रेम का कोई इंद्रधनुष नहीं होता, प्रेम का प्रकाश ऐसा होता है जिसे कोई प्रिसज़्म अलग नहीं कर सकता प्रेम में द्वैत नहीं होता प्रेम अद्वैत ही होता है ।
कार्यक्रम  में डॉ. दीप्ति रंजन बिसारिया , डॉ. आनंद शुक्ला, डॉ. रीता पांडेय, डॉ. नीलिमा सिंह, डॉ. गुलाब सिंह यादव आदि मौजूद रहे |

Advertisement
Gold And Silver Updates
Rashifal
Market Live
Latest news
अन्य खबरे